दुनिया का सबसे आमिर डॉन दाऊद नही कोई और है,जिसके अरबों रुपये चूहे कुतर देते थे….

0
115

दुनियाँ के सबसे अमीर अपराधी का नाम था पाब्लो एस्कोबार जिसकी साल 1993 में उसकी मौत हो गई थी। कहते हैं कि उसके पास इतना पैसा था कि हर साल उसके अरबों रुपये चूहे कुतर देते थे। आपको बता दे कि धरती पर बहुत अपराधी हुए हैं,लेकिन मैं आज आपको जिस अपराधी के बारे में बता रहा हु वो आज भी पूरी दुनियाँ में सबसे कामयाब और सबसे अमीर अपराधी है।

पाब्लो को ‘किंग ऑफ कोकीन’ भी कहा जाता था। उसके पास इतने पैसे थे की पुरे कोलंबिया के नेताओं को उसने खरीद रखा था। साल 1989 में फोर्ब्स पत्रिका ने पाब्लो एस्कोबार को दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति बताया था। जिसमे उनकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी आज के हिसाब से करीब 1890 अरब रुपये बताई गई थी।पाब्लो के बारे में दूसरा किस्सा यह मशहूर की साल 1986 में उसने राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया था। जिसके लिए उन्होंने उनके देश का 750 अरब रुपयों के कर्ज को चुका देने की पेशकश रखी थी।

इसके अलावा उसका एक और किस्सा ये है कि पाब्लो एस्कोबार एक बार कहीं सफर कर रहा था। रास्ते में जब उसे ठंड लगने लगी तो उसने गर्मी के लिए दो मिलियन डॉलर यानी करीब 15 करोड़ रुपये की नकदी से आग जला कर रखी।पाब्लो एस्कोबार के भाई रॉबर्टो के मुताबिक, पाब्लो अपने रुपयों की गड्डियों को बांधने के लिए वो हर हफ्ते 1000 डॉलर यानी करीब 75 हजार रुपये का रबर बैंड खरीदता था जिससे नोट बांध कर रखे जाते है।

उन्होंने यह भी बताया की नोटों की गड्डियों को पाब्लो अपने भंडारगृहों में रखता था, जहां प्रति वर्ष उसकी आय का 1 बिलियन डॉलर यानी आज के हिसाब से करीब 75 अरब रुपये चूहे खा जाते थे।जहां पाब्लो एस्कोबार कोलंबिया सरकार व अमेरिकी सरकार के लिए जहां एक दुश्मन था, वही पाब्लो अपने शहर मेडेलिन के लिए रॉबिन हुड से कम नहीं था। जो अक्सर गरीबों में पैसे बांटता रहता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here